सबसे पहले भारत में सूरज कहां निकलता है

1__bharat me sabase pahale surya kahaa nikalta hai _______________
भारत में सबसे पहले सूरज कहां निलता है ।नहीं जानते तो हम आप लोगों को बताने जा रहे हैं उगते हुए उगा हुए सूरज को देखना भले अच्छा नही लगता है। लेकिन लोग सूर्योदय देखना पसंद करते हैं। दिन की शुरुआत के लिए लोग लोग उगते हुये सूरज को जरूर देखते हैं।जरूर देखना भी चाहिए जिससे दिन कि सुरुआत बहुत ही अच्छे से होती है। और साथ ही सेहत भी अच्छी बनती है। और आप कि हेल्थ को एक नई दिशा मिलती है।सुबह लगभग 4से6 बजे तक घूमना चाहिए इस कि सलाह एवं परामर्श बड़े बड़े डॉक्टर से भी मिलती है।क्यो की सुबह में वातावरण एक दम संत एवं सुद्ध हो जाता है।आप के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी होता है।
2– उगते हुए सूर्य का कैसा दृश्य होता है।—
सूर्योदय होते समय आकाश में एकदम लालरी छा जाती है।ओर सुबह सुबह लालिमायुक्त सूरज सबके मन को मोह लेता है।यदि आप किसी गाँव एवं सहर में रहते हैं।आप लोग भी कभी देखा होगा। कि जब सूरज निकलता है। तो कितना अच्छा लगता है। गांव में सूरज निकलता है।तो पंछी चहचहाने लगतेहै।लेकिन आप के मन मे एक सवाल उठा होगा की भारत में सबसे पहले सूरज कहाँ निकलता है। तो हम बताएंगे कि सबसे पहले सूरज जहाँ निकलता है।आप लोगों को जरा अजीब लगेगा यह जान कर अरुणाचल प्रदेशमें सबसे मैं सबसे पहले सूर्य निकलता है।
3– Arunachal Pradesh को उगते सूर्य की प्रथ्वी क्यो कहा जाता है —-?
उगते सूरज को देखने का रोमांच बहुत ही ख़ास होता है ।और आपने भी उगते सूरज की लालिमा को कभी ना कभी तो ज़रूर देखा होगा लेकिन क्या आप ये जानते हैं ।आज आपको बताते हैं भारत की उस जगह के बारे में जहाँ सबसे पहले सूर्योदय होता है।ये स्थान अरुणाचल प्रदेश में मौजूद है।, जहाँ सूरज की किरणें सबसे पहले आती हैं। इसलिए अरुणाचल प्रदेश को ‘उगते सूरज की भूमि’ भी कहा जाता है। और ये बात इसके नाम से भी जानी जाती है। की अरुण यानी सूर्य और चल का अर्थ है ।
उदय होना या आगे बढ़ना, यानी अरुणाचल का अर्थ है। सूर्य का उदय होना और यही भारत का वो राज्य है ।
जहाँ सूरज की किरणें अपना पहला कदम रखती हैं।
4__अरुणाचल प्रदेश की डोंग वैली की देवांग घाटी वो जगह है।___________________
जहाँ दिन-रात का चक्र भारत के बाकी हिस्सों से बिलकुल अलग है। चाइना-म्यांमार की बॉर्डर पर स्थित भारत के इस स्थान पर करीब ढाई घंटे पहले ही सूरज निकल जाता है ।
5–अरुणाचल प्रदेश कि कुछ खाश बहते–
ख़ास बात ये भी है। कि जब दिल्ली में दो4 बजे होते हैं, उस समय यहाँ रात के लगभग7 बजे होते हैं। देश के पूरब में होने के कारण अरुणाचल प्रदेश में सूरज की पहली किरण पहुँचती हैं। वहीँ पश्चिम दिशा में स्थित गुजरात वो राज्य है। जहाँ सूरज की किरण सबसे आख़िर में पहुँचती है।दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता है और अगर आपको कभी अवसर मिले तो आप भी अरुणाचल प्रदेश ज़रूर जाइये, सूरज की उस पहली किरण को देखने के लिए। उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी और हो सकता है कि आप भी उगते सूरज को देखने की चाह में कल सुबह जल्दी उठ जाएँ।जब आप लोग देखना और आप को कैसा लगा है।तो कमेन्ट में जरूर बताना और साथ ही यह भी बताना की आप लोगो को हमारी तरफ से दी गई जानकारी कैसी लगी।

Leave a Comment