समुद्र नीला क्यो दिखाई देता है।

हम आपको बताने वाले हैं कि समुद्र हमे नीला क्यों ददिखाई देता है। इसके बारे में हम आप के बिस्तर आर्टिकल लेके आये है
1-समुद्र हमे नीला क्यो दिखाई देता है।———
हम जब अपने अन्तरिछ से देखतेहैं।तो हमारी पृथ्वी हमे नीली दिखाई देती हैं।इस कि वजह हैं ।पृथ्बी पर मौजूद बहुतसे सागर जनरल कॉलेज के हिसाब से पृथ्वी पर लगभग 70% पानी होने की वजह है। हम आपको बिस्तार से बताना चाहते है।कि यह सवाल दुनिया के तमाम लोग हैं।जिनको उसके बारे में नही पता है।
अभी भी दुनिया मे इसीचीजे जो कि लोगो को यह सोचने पर मजबूर कर देती है।उन्ही मेसे एक समुद्र का रंग भी शामिल है। जो कि कई हजार वर्सो से नीला दिखाई देता आ रहा हैं।कई हजार पहले विज्ञान इतना बिकसित नही था। इस लिए पहले के वैज्ञानिक और लोगो को इस के बारे मे जानकारी बहुत ही कम मिलती थी। लेकिन आज के युग मे विज्ञान इतना ज्यादा तररकी कर चुका है।कि इस बिषय को हम विज्ञान के जरिए समझ सकते हैं।तो चलिए हम आप को बताते हैं।कि आज का विज्ञान इस विषय पर क्या कहती है।
हम आप लोग तो यह भली भाँति जानते हैं।कि पानी का कोई रंग नही होता है
इसका मतलब की पानी रंगहीन होता है।पानी मे जो भी कलर मिला दोगे पानी उस रंग का हो जाता है।हम जानते हैं।कि सागर में कोई रंग नही मिला है। इसका रंग तो सूर्य से आने वाली किरणों की वजह से नीला दिखाई देता हैं।
सबसे बड़ी बात तो यह है कि सूर्य सफेद किरणे जब समुद्र के पानी पर पढ़ती है।लेकिन यह बात हमलोग भली भांति जानते हैं।कि सफेद रंग सभी सात रंगों से मिलकर एक सफेद रंग बना होता है। जो कि इसमे इंद्रधनुष का रंग भी शामिल होता है।यानी कि बैगनी रंग भी होता है ।
2-रंगों की संख्या——
1बेंगनी
2-जामुनी
3-हरा
4-नीला
5-पिला
6नारंगी
3-7लाल
इन सब रंगों को आप प्रिंज्म के जरिये से भी देख सकते हो ।
सूर्य की किरणें समुद्र पर पड़ती है। तो सफ़ेद रौशनी में मौजूद सात रंगों में से लाल, पीला और हरा रंग समुद्र अवशोषित कर लेता है क्योंकि इनकी वेवलेंथ लम्बी होती है।जबकि नीला रंग परावर्तित होकर बाहर आता है।क्योंकि नीले रंग की वेवलेंथ छोटी होती है।इस वजह से सागर के पानी का रंग नीला दिखाई देता है। ठीक इसी प्रकार आसमान भी नीला दिखाई पड़ता है। क्योंकि यह सूर्य से आने वाली किरणों में नीले रंग की वेवलेंथ छोटी होने की वजह यह आसमान में मौजूद गैसों के कण, धूल कण आदि के द्वारा परावर्तित होकर फैल जाता है.।

Leave a Comment