योग करने के 20+ फायदे Benefits of Yoga in Hindi

आज के इस लेख में हम आपको योग के 20+ फ़ायदे (Benefits of Yoga in Hindi) बताएँगे। स्वस्थ रहने के लिए योग का सहारा सदियों से लिया जा रहा है। योग ना केवल शारीरिक रूप से हमें स्वस्थ रखता है बल्कि योग करने से मानसिक शांति भी मिलती है। योग को अपनाकर शरीर को स्वस्थ और निरोगी बनाया जा सकता है। 

तो आइये जानते है क्या है योग के वो अद्भुत फ़ायदे जो योग करने से प्राप्त होते है। 

योग क्या है? What is Yoga in Hindi?

अनुक्रम

योग प्राचीन काल से ही मनुष्य को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में सहायक है।  योग का अर्थ होता है “जोड़ना” जो मनुष्य के मन, मस्तिष्क और शरीर को एक साथ जोड़ता है। योग जीवन जीने का एक सही तरीका है।  योग हमें स्वयं को खोजने में मदद करता है।

रोजमर्रा के जीवन के तनाव और रोग से मुक्त होने का एक मार्ग योग ही है।  लेकिन जब आप योग करना शुरू करते है तो ही इसके असली महत्व को जान पाते है।  

“योग स्वस्थ जीवन की पहली सिढ़ी है”

योग करने के 20+ फायदे – Benefits of Yoga in Hindi 

अगर आप भी स्वस्थ रहने के लिए योग की मदद लेते है तो योग से आपको आगे बताये गए चमत्कारिक लाभ प्राप्त होंगे, जिसे जानकर आपके मन में भी योग करने की इच्छा जाग्रत हो उठेगी।  

1. बेहतर रोग-प्रतिरोधक क्षमता Increase immunity

किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने के लिए रोग-प्रतिरोधक क्षमता का बेहतर होना ज़रुरी है।  अगर आप किसी बीमारी की चपेट में है और आप नियमित योग करते है तो यह आपको उस बीमारी से लड़ने में मदद करेगा।  योग करने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता प्रणाली बेहतर होती है।  जिससे की कई तरह की बिमारियों से डटकर सामना किया जा सकता है।  

2. अच्छी नींद में मदद Good sleep

मनुष्य शरीर को उर्जा के साथ कार्य करने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत ज़रुरी है, लेकिन आज के इस आधुनिक जीवन में कोई भी व्यक्ति सुकून की नींद नहीं सो पाता है जिससे हर समय बैचेनी, तनाव, सिरदर्द, आँखों में जलन बनी रहती है लेकिन अगर आप योग करते है तो आपको बेहतर नींद आने में बहुत मदद मिलती है।  

3. वजन पर नियंत्रण Maintain body weight

लगातार बदलती जीवनशैली से खान-पान में बहुत बदलाव आ गया है जिसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है और शरीर कई तरह की बिमारियों से घिर जाता है।  यदि आप निरंतर योग का अभ्यास करते है तो आप अपने बढ़े हुए वजन पर काबू पा सकते है। 

4. हृदय रोग से बचाव में सहायक Good heart health

आज के समय में हृदय रोग एक सबसे बड़ी बीमारी बन गई है। जो तनाव, असंतुलित खान-पान या खराब दिनचर्या के कारण होता है। जिससे हृदय से जुड़ी कई तरह की बीमारियाँ हो जाती है जो मौत का कारण भी बन सकती है।  लेकिन अगर आप अपना खानपान स्वस्थ रखते है और योग को अपनाते है तो हृदय रोग से बचा जा सकता है।  

5. मानसिक शांति Mental peace

योग से शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य में भी फ़ायदा पहुँचता है।  योग से मन का भी व्यायाम होता है।  योग मन को शांत कर तनाव मुक्त करता है और जब मन शांत रहता है तो रोग शरीर से दूर रहते है।

6. कब्ज़ करे दूर Solves constipation problem

कब्ज़ होना यानि की अन्य बिमारियों को मुफ्त में बुलावा देना। कब्ज़ से दूसरी बीमारियाँ अपने आप ही उत्पन्न हो जाती है। जब हमारा पाचन तंत्र खराब हो जाता है और ठीक तरह से कार्य नहीं करता है तो कब्ज़ की बीमारी हो जाती है। योग पाचन तंत्र को सही करके कब्ज़ को खत्म कर देता है।  

7. एकाग्रता में वृद्धि Increase concentration

किसी भी काम को सफल बनाने के लिए महत्वपूर्ण है एकाग्रचित होकर उस कार्य को करना। एकाग्र होकर आप अपने लक्ष्य को हासिल करने में ज़रुर सफल होते है। योग करने से एकाग्रता में बढ़ोतरी होती है। जो किसी भी कार्य में सफल होने का एकमात्र तरीका है। 

8. सकारात्मक विचार Positive thoughts

आज के दौर में तमाम तरह की चिंताएँ है। जिससे की व्यक्ति के मन में कई तरह के नकारात्मक विचार घर बना लेते है। नकारात्मक विचार व्यक्ति को कभी सफल नहीं होने देता है। लेकिन अगर योग का सहारा लिया जाए तो मन सकारात्मक विचारों से भर जाता है। 

9. माइग्रेन में राहत Relief from migraine

अगर किसी मरीज़ को माइग्रेन की बीमारी है तो योग करने से उसे सिर में होने वाले दर्द से निजात मिलती है। योग से मांसपेशियाँ मजबूत बनती है और मांसपेशियों में होने वाला खिंचाव खत्म हो जाता है। जिससे सिर में उचित रूप से ऑक्सीजन का बहाव होता है और माइग्रेन की बीमारी में आराम होता है। 

10. मन को बनाये प्रसन्न Brings happiness

दिनभर के काम से मिलने वाली थकावट से मनुष्य मुरझा सा जाता है जिससे मन में अशांति बनी रहती है। लेकिन योग करने से मन तरोताज़ा होकर खुश हो उठता है। योग मन को बिल्कुल तरोताज़ा कर देता है।

11. शारीरिक क्षमता बढ़ाने में मदद Increase body power

आज सारे काम कंप्यूटर और लैपटॉप पर होने लगे है। जिससे ऑफ़िस में घंटो बैठे रहने का काम हो गया है। लगातार बैठे रहने से शरीर में किसी भी तरह का दर्द होने लगता है। मांसपेशियाँ अकड़ जाती है और हड्डियाँ कमजोर हो जाती है लेकिन जब आप योग करते है तो हड्डियाँ और मांसपेशियाँ मजबूत हो जाती है और शारीरिक क्षमता बेहतर हो जाती है। 

12. शुगर लेवल रहेगा नियंत्रण में Help in diabetes

डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए योग किसी वरदान से कम नहीं है। योग शुगर लेवल को कंट्रोल कर उसे घटाने में मदद करता है। बैड कोलेस्ट्रोल और LDL को कम करने में भी योग मदद करता है। 

13. शरीर और त्वचा को बनाये खूबसूरत Beautiful skin

योग आपको जल्दी बुढा होने से बचाता है और शरीर को स्वस्थ कर सुन्दर बनाने में मदद करता है। योग करने से आपके चेहरे पर एक अलग ही चमक दिखाई देगी। जिससे की आप लम्बे समय तक खूबसूरत और जवां बने रह सकते है।

14. शरीर बनता है लचीला Flexible body

बहुत सी एक्सरसाइज या कुछ काम ऐसे होते है जिसमें हमें flexible होने की आवश्यकता होती है। लेकिन शरीर में लचीलापन नहीं होने के कारण हम उसे नहीं कर पाते है। तो जब आप योग करना शुरू करते है तो धीरे-धीरे शरीर में लचीलापन आने लगता है। 

15. बेहतर रक्त प्रवाह Better blood circulation

जब रक्त का प्रवाह असंतुलित हो जाता है तो शरीर में कई तरह की बीमारियाँ पैदा होने लगती है जैसे- दिमाग ठीक तरह से काम नहीं करता है, हृदय से जुड़े रोग या शरीर के किसी अंग का सुचारु रूप से कार्य ना करना। तो योग करने से रक्त का प्रवाह बेहतर होता है। 

16. जीवन की गुणवत्ता सुधारे Improve quality of life

योग जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाता है। बहुत से अध्ययनों में पाया गया है की योग मूड को सही करता है और थकान को कम करता है। योग आध्यात्मिक कल्याण और सामाजिक कार्यों को करने में सुधरर लाता है इसके साथ ही कीमोथेरेपी के लक्षणों को कम करता है, कैंसर के मरीजों में जो चिंता होती है उसे और अवसाद के लक्षणों को भी कम करता है।

17. पुराने से पुराना दर्द कम करता है Relief from old injury and pain

योग पुराने दर्द को कम करने में भी मदद करता है जैसे – घुटनों का पुराना दर्द हो या चोट से लेकर गठिया तक को खत्म कर देता है तो जो व्यक्ति किसी तरह के पुराने दर्द से पीड़ित हैं वह अपनी दिनचर्या में योग को शामिल कर पुराने दर्द से मुक्ति पा सकता है। 

18. साँस लेने में सुधार Induce good respiration

योग का अभ्यास करने से श्वास को बेहतर बनाया जा सकता है। योग अस्थमा और फेफड़ों की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। योग फेफड़ों और हृदय को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। 

19. शरीर को मज़बूती प्रदान करे Gives power to body

योग शरीर को ताकतवर बनाने का एक आसान तरीका है। योग से शरीर में शक्ति का निर्माण होता है। जिससे व्यक्ति में स्फूर्ति बनी रहती है और कई तरह के रोगों से लड़ने में मदद मिलती है। 

20. संतुलित मेटाबोलिज्म Balanced Metabolism

संतुलित मेटाबोलिज्म वजन स्वस्थ बनाये रखने और भूख को नियंत्रित करने में सहायक होता है। योग का लगातार अभ्यास इसमें सहायक होता है जो कुशल चयापचय के लिए आवश्यक है। 

21. शारीरिक मुद्रा में सुधार Improve physical posture

आपने देखा होगा बहुत से लोग झुककर बैठते है या झुक कर चलते है। जिससे उनकी शारीरिक मुद्रा बदल जाती है और उनमें आत्मविश्वास की कमी नज़र आने लगती है। तो नियमित योग करने से इसमें सुधार होता है और आप अधिक आत्मविश्वासी दीखते है। 

22. लाल रक्त कोशिकाओं में वृद्धि Increase RBCs

योग, शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में सहायक होता है। लाल रक्त कोशिकाएं रक्त के द्वारा शरीर के प्रत्येक अंग तक ऑक्सीजन पहुँचाने का कार्य करती है। अगर शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है तो एनीमिया भी हो सकता है। योग करने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ने लगती है, जिससे की एनीमिया और लो एनर्जी में सुधार होता है।

23. सोडियम को करे नियंत्रित Control body sodium levels

आजकल जंक फूड और बाहर का खाना सभी को बहुत लुभाता है। लेकिन इनमें सोडियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिससे की गुर्दे की बीमारी हो सकती है। तो इस तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन बंद कर अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करे। योग सोडियम की मात्रा को संतुलित करता है।

निष्कर्ष Conclusion

तो दोस्तों देखा आपने कितने सारे लाभ है योग करने के जो आपको एक अलग ही उर्जावान जीवन जीने में मदद करते है। 

नोट: यदि आप योग करना प्रारंभ कर रहे है और आपने पहले कभी योग नहीं किया है तो बेहतर होगा की आप प्रशिक्षक की देखरेख में ही करे। क्योंकि बहुत सी बीमारी ऐसी होती है जिनमे कुछ योग करना वर्जित होता है। 

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी साथ ही ऐसी और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए जुड़े रहे हमसे। 

धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.