अनुशासन पर निबंध Essay on Discipline in Hindi (1000W)

आज हमने इस लेख में अनुशासन पर निबंध (Essay on Discipline in Hindi) लिखा है जिसमें हमने प्रस्तावना, अनुशासन का अर्थ, जीवन और विभिन्न क्षेत्रों में इसका महत्व, लाभ, हानियां तथा अनुशासन पर 10 लाइन के बारे में लिखा है।

प्रस्तावना (अनुशासन पर निबंध Essay on Discipline in Hindi)

अनुशासन दो प्रकार का होता है, एक जो वह हमें बाहरी समाज से मिलता है, तथा दूसरा हो जो हमारे अंदर खुद उत्पन्न होता है। हर व्यक्ति के जीवन में अनुशासन का बहुत ज्यादा महत्व है। अनुशासन हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है। 

जिसके बिना हमारे जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। हमारे जीवन के हर क्षेत्र में बहुत ही महत्वपूर्ण है, चाहे वह दैनिक दिनचर्या हो, स्कूल हो, खेल का मैदान हो, कार्यक्षेत्र हो, या कोई भी अन्य कार्य हो।

जीवन में अनुशासन सही तरीके से जीने की एक कला है यदि हम अनुशासन का पालन न करे तो हमारा जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है।

अनुशासन का अर्थ Discipline Meaning in Hindi

आईए जानते हैं अनुशासन का अर्थ क्या है? अनुशासन दो शब्दों से मिलकर बना है, अनु+शासन। ‘अनु’ का अर्थ है पालन तथा ‘शासन’ का अर्थ है नियम। नियमों का पालन करना ही अनुशासन कहलाता है। अनुशासन ही मनुष्य को मनुष्य बनाता है। अनुशासनहीन व्यक्ति का जीवन व्यर्थ है।

जीवन में अनुशासन का महत्व Importance of Discipline in Life

अनुशासन जीवन जीने की एक महत्वपूर्ण शैली है। जो व्यक्ति अनुशासन के महत्व को समझ जाता है वह जीवन में बहुत आगे जाता है, और सदैव अपने जीवन में प्रगति करता है।

अनुशासन का जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में महत्व-

दैनिक जीवन (दिनचर्या) में अनुशासन Daily Life and Discipline

मनुष्य का दैनिक जीवन में उसके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है दैनिक दिनचर्या में यदि हम अनुशासन का नियमित रूप से पालन करते हैं तो हम शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे ही, और मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहेंगे। जब हम स्वस्थ रहेंगे तब हम अपने परिवार को भी स्वस्थ रख पाएंगे।

विद्यालय में अनुशासन Discipline in School

विद्यालय तो अनुशासन का दूसरा नाम ही है। विद्यालय में विद्यार्थी सही तरीके से अनुशासन का पालन करता है तो वह विद्यार्थी ही अपने जीवन में आगे बढ़ता है और जो व्यक्ति विद्यालय में अनुशासन का पालन नहीं करता है। वह दंड का पात्र बनता है, तथा वह अपने जीवन में सफल नहीं हो। इसी कारण हमारे जीवन में अनुशासन का बहुत ही महत्व है।

खेल के मैदान में अनुशासन Discipline in Playground

खेल का मैदान एक ऐसा स्थान है जहां पर नियमों का सख्ती से पालन किया जाता है। यदि वह अनुशासन का पालन नहीं किया जाता है तो वहाँ किसी न किसी को चोट लग सकती है।

शारीरिक रूप से भी हानि होती है इसलिए खेल के मैदान में नियमों का कडा से कडा पालन किया जाता है। तथा किसी भी खेल में अनुशासन का बहुत ही महत्व है।

कार्यक्षेत्र में अनुशासन Discipline in Work

हर व्यक्ति का एक कार्यक्षेत्र होता है तथा इस कार्य क्षेत्र में अनुशासन का बहुत महत्व है। किसी भी कार्य क्षेत्र में अनुशासन का पालन नहीं किया जाए तो चरित्र का विकास नहीं हो सकता है। किसी भी कार्य में उन्नति प्राप्त करने के लिए अनुशासन के नियमों का पालन करना अति आवश्यक है।

समाज में अनुशासन Discipline in Society

मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है उसे समाज में रहने के लिए समाज के नियमों का पालन करना अति आवश्यक है। उसे समाज में अनुशासन का पालन करना ही पड़ता है तभी उसे समाज में प्रतिष्ठा मिलती है, तथा वाह सम्मानित महसूस करता है।

अनुशासन से लाभ Benefits of Discipline in Hindi

जीवन में अनुशासन का पालन करने से अनेक  लाभ मिलते हैं। अनुशासित व्यक्ति हर क्षेत्र में सदैव प्रगति करता है तथा अनुशासन हीन व्यक्ति हर क्षेत्र में पीछे रह जाता है। 

शैक्षिक संस्थाओं, सेना में अनुशासन का दृढ़ता पूर्वक पालन किया जाता है। वहां अनुशासन का पालन न करने पर कठोर दंड दिया जाता है। 

अनुशासित रहकर अच्छा जीवन व्यतीत किया जा सकता है। अनुशासित व्यक्ति को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है।

अनुशासनहीनता से हानियां Disadvantages of Indiscipline

अनुशासनहीनता एक बीमारी की तरह है यह हमारे समाज को नष्ट कर देता है। दुर्भाग्यवश अनुशासनहीनता बढ़ती चली जा रही है। विद्यालय, छात्रावास, बाजार, घर, समाज, सरकार, आदि सभी में अनुशासन का अभाव दिखाई पड़ता है।

अनुशासन पर 10 लाइन Few Lines about Discipline in Hindi

  1. अनुशासित व्यक्ति आज्ञाकारी होता है।
  2. अनुशासन दो शब्दों से मिलकर बना है अनु+शासन, ‘अनु’ का अर्थ है पालन तथा ‘शासन’ का अर्थ है नियम।
  3. मनुष्य जीवन में अनुशासन एक अभिन्न अंग है।
  4. अनुशासन का हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है।
  5. जीवन के हर कार्य में अनुशासन की जरूरत होती है।
  6. अनुशासित रहना सभी के लिए बहुत ही आवश्यक है।
  7. हमें अपनों से बड़ों के साथ हमेशा अनुशासन में रहना जरूरी है।
  8. अनुशासन जीवन जीने की एक महत्वपूर्ण शैली है।
  9. जो व्यक्ति अनुशासन के महत्व को समझ जाता है वह जीवन में बहुत आगे जाता है, और सदैव अपने जीवन में प्रगति करता है।
  10. जीवन में अनुशासन का पालन करने से अनेक लाभ मिलते हैं।

निष्कर्ष

अनुशासन ही सफलता की सीढ़ी है, ऐसा कहना गलत नहीं होगा। अनुशासन व्यक्ति को हर क्षेत्र में सफलता मिलता है। अनुशासित व्यक्ति बिना किसी परेशानी के आगे बढ़ते चले जाता है। 

किसी ने कहा है-

अनुशासन का कोई विकल्प नहीं होता है।
अनुशासन खुद सर्वश्रेष्ठ विकल्प होता है।

यदि आपको हमारा अनुशासन पर यह निबंध (Essay on Discipline in Hindi) अच्छा लगा हो तो हमें कमेंट के माध्यम से बताइए। धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.