नव वर्ष पर निबंध Happy New Year Essay in Hindi

आज के इस लेख में हमने (नया साल) नव वर्ष पर सुन्दर सा निबंध (Happy New Year Essay in Hindi) प्रस्तुत किया है। यह एक लघु निबंध है जो आप नए साल में आयोजित होने वाले कई प्रकार के प्रतियोगिताओ के लिए मदद और आईडिया ले सकते हैं। 

नया साल का ये निबंध हमने बहुंत ही आसान भाषा का प्रयोग किया है। ताकि इसे स्कूल और कॉलेज के बच्चे, पढ़कर अपनी परीक्षा और कई प्रकार के नव वर्ष प्रतियोगिताओं में एक बेहतरीन निबंध लिख सकें। इस 1000 words के निबंध से आप 100, 300, 500, 700 words का निबंध अपनी ज़रुरत के अनुसार बना सकते हैं।

नव वर्ष के इस निबंध को शुरू करने से पहले आप सभी को हमारी तरफ से नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं। 

प्रस्तावना (नव वर्ष पर निबंध Happy New Year Essay in Hindi)

दुनिया भर में नया साल अलग-अलग दिन में मनाया जाता है। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार नव वर्ष 1 जनवरी को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। साल का यह पहला दिन बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यह दिन लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। सभी के लिए नया साल नई नई आशाएं नई खुशियां नई उम्मीदें लेकर आता है। 

पुरानी दुख दर्द और नकारात्मक चीजों को भूल कर नए साल में एक नई शुरुआत करनी चाहिए। नए साल से कुछ दिन पहले हमें अपने आने वाले साल के लिए न्यू ईयर रेजोल्यूशन भी बनाना चाहिए।

न्यू ईयर इव पार्टी New year eve party

न्यू ईयर इव पार्टी नव वर्ष से 1 दिन पहले शाम से रात को मनाया जाता है। इस दिन रात को लोग नाचते हैं गाते हैं और खूब मजे करते हैं। लोग पूरी रात जागकर नए साल का इंतजार करते हैं। पूरे विश्व भर में 31 तारीख की रात को बड़े से लेकर छोटे शहरों में इवेंट आयोजित किए जाते हैं। इन नववर्ष के कार्यक्रमों में बड़े बड़े सितारे और मशहूर लोग भाग लेते हैं। 

रात के 12:00 बजते ही लोग नए साल के आगमन की खुशी में झूम उठते हैं और एक-दूसरे को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं। साथ ही लोग शहर से लेकर गांव तक ढेर सारे पटाखे फोड़ते हैं। 

नव वर्ष का उत्सव Celebration of Happy New Year

अपने नए साल के पहले दिन को लोग बहुत ही सुंदर और बेहतर बनाने के लिए पहले से ही कई प्रकार के प्रोग्राम बनाते हैं। जैसे कुछ लोग जोर-शोर से पार्टी मनाते हैं, कुछ लोग बड़े रेस्टोरेंट मे परिवार के साथ जाकर खाना खाते हैं, पिकनिक मनाने जाते हैं, और 1 जनवरी के दिन भोर सवेरे लोग मंदिर जाकर भगवान को मत्था टेकते हैं। 

इस दिन विश्व के सभी नेताओं टेलीविजन ,रेडियो ,सोशल मीडिया द्वारा लोगों को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हैं। लोग भगवान से प्रार्थना करते हैं कि हमारा नया साल बहुत ही खुशियों से भरा हो और जीवन के हर क्षेत्र में हमें सफलता और कामयाबी मिले। 

नए साल के दिन लोग एक दूसरे को कई प्रकार से शुभकामनाएं संदेश भेजते हैं। लोग एक दूसरे को ग्रीटिंग कार्ड देते हैं, व्हाट्सएप पर सुंदर-सुंदर फोटो भेजते हैं, और सोशल मीडिया द्वारा अपने दूर बैठे मित्रों और रिश्तेदारों को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हैं। 

इस दिन हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई अपने सारे गिले-शिकवे भूलकर एक-दूसरे को गले लगा कर नववर्ष की शुभकामनाएं देते हैं। नए साल के दिन लोग नए नए पकवान जैसे मिठाई, बड़ा पकोड़े बनाते हैं और एक दूसरे को मिल बांटकर खाते हैं। 

नव वर्ष के दिन लोग अपने घरों, दुकानों की साफ सफाई करते हैं और वृक्षारोपण भी करते हैं। इस दिन कई लोग अपने नए व्यापार की शुरुआत भी करते हैं। लोग जंगलों और पार्क में प्रकृति का आनंद उठाने के लिए पिकनिक पर जाते हैं। कई लोग नए साल के शाम को फिल्म देखने और रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते हैं। 

इस दिन लोग अपने सारे दुख दर्द भूल कर नई शुरुआत करने की सोचते हैं। 

नया साल का यह दिन सबके लिए बहुत ही खास होता है। इसलिए लोग इस दिन अपने बीते साल की सभी गलतियों पर ध्यान देते हुए अपने सफलता प्राप्त करने का प्रण करते हैं। बच्चों के लिए भी यादें बहुत सुंदर आता है क्योंकि उन्हें अपने माता पिता से सुंदर सा उपहार मिलते हैं जैसे खिलौने कपड़े आदि। इस दिन कुछ लोग अपने परिवार के साथ ही घर पर पार्टी मनाते हैं। 

नववर्ष पर सफलता और खुशियां पाने की तैयारी Preparation for Success in New Year

नववर्ष के दिन लोग अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए नई योजनाएं बनाते हैं।  व्यापारी अपने व्यापार को आगे ले जाने की नई तरकीबें सोचते है। तो कुछ लोग अपने अंदर अच्छी आदतें डालने की कोशिश करते हैं । जैसे डायरी  लिखना, सुबह जल्दी उठना, टाइम टेबल बनाना और हर रोज कुछ नया सीखने की कोशिश करना।  

भारत में नववर्ष  का पहला दिन 1 जनवरी लगभग सभी दफ्तर खुले रहते हैं क्योंकि यह दिन प्रतिबंधित अवकाश  होता है। इस दिन रात की पार्टी के कारण कुछ कर्मचारी अपने दफ्तर लेट में पहुंचते हैं। भारत में इस दिन सभी बड़े शहरों में जैसे दिल्ली, मुंबई ,कोलकाता, चेन्नई में सुरक्षा बढ़ा दिया जाता है क्योंकि ऐसे समय में रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डों में लोगों की तादाद बढ़ जाती है जिसके कारण चोरी  छेड़छाड़ और डकैती होने का खतरा रहता है। 

निष्कर्ष Conclusion

नव वर्ष का दिन सभी लोगों को बताता है कि अब हमें बीते हुए साल को खुशी खुशी विदा कर देना चाहिए और खुशी-खुशी नए साल का स्वागत करना चाहिए। जीवन में हमेशा अतीत को भुलाकर वर्तमान के विषय में सोचना चाहिए जिससे हमारा आने वाला भविष्य उज्जवल बने। 

हम सभी लोगों को नव वर्ष पर कई प्रकार के संकल्प लेने चाहिए जिससे हमें एक  आईडिया मिल सके कि हम इस नए साल को बेहतर और सफल बना सकें। 

हैप्पी न्यू ईयर!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.